देश का सबसे पावरफुल इंजन बनता है बिहार के इस जिला में

0
161

जब इंडस्ट्री फैक्ट्री की बात आए तो बिहार इस मामले में पीछे रहता है वही जब ट्रेन चलने की बात आती है तो पॉवर फुल इंजन का प्रयोग होता है लेकिन क्या आपको बता है बिहार का एक ऐसा जिला है जहां पर देश का सबसे पावरफुल इंजन का निर्माण होता है। आपको यह भी बता दूं कि बिहार रेल इंजन कारखाने के मामले में देश के कई राज्यों से बहुत आगे है। देश का सबसे पावरफुल इंजन का निर्माण बिहार में ही जाता है बिहार का एकमात्र जिला है जहां पर देश का सबसे पावरफुल इंजन बनाया जाता है।

आपको बता दूं कि देश का सबसे पावरफुल इंजन बिहार के मधेपुरा जिला में बनाया जाता है। इसके इंजन इसके डिब्बे माल ढोने वाला डिब्बा है गार्ड का डिब्बा सब कुछ अनूठा होता है। मधेपुरा रेल फैक्ट्री रेल मंत्रालय और फ्रांसीसी कंपनी अल्स्टोम का एक ज्वाइंट वेंचर है। आपको बता दूं कि समझौता के बाद मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी का गठन हुआ यही कंपनी देश का सबसे पावरफुल इंजन बनाती है।

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया के कई ऐसे देश हैं जहां पर इतनी पावरफुल इंजन का प्रयोग नहीं होता है लेकिन भारत उन देशों में शुमार है जहां पर इतनी पावरफुल इंजन को बनाया जाता है वह भी इन पावरफुल इंजन को बिहार में बनाया जाता है। वही इस पावरफुल इंजन बनाने की फैक्ट्री को लगाने का श्रेय पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव को जाता है।

इस पावरफुल इंजन की बात करें तो मधेपुरा में बनने वाले इस पावरफुल इंजन को बनाने में बेहद मेहनती लगते हैं इंजन स्टेट ऑफ द आर्ट आईजीबीटी आधारित होता है 3 फेज 9000 किलोमीटर और 12000 हॉर्स पावर के इंजन में इसमें जीपीएस भी दिया जाता है जिसकी सहायता से इन्हें कहीं भी ट्रेन ट्रैक किया जा सकता है यह इंजन मेक इन इंडिया के तहत तैयार किया जाता है।