दानापुर से बिहटा एलिवेटेड सड़क का बदला डिजाइन जानिए क्या होगा अब नया रूट

0
392

देखा जाए तो राजधानी पटना में अभी एकमात्र एलिवेटेड रोड है जोकि दीघा से लेकर एम्स के बीच बना है इसी के साथ-साथ राजधानी पटना में कई और एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है और कई और शानदार एलिवेटेड रोड का निर्माण आने वाले दिनों में शुरू किया जाएगा। इसी बीच अब राजधानी पटना में दानापुर से बिहटा के बीच एक शानदार एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है जिसका डिजाइन बदला जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि दानापुर रेलवे स्टेशन के विकास की वजह से इससे इसके डिजाइन को बदला जाएगा। दानापुर जंक्शन को मॉडर्न रेलवे स्टेशन के रूप में विकसित किया जाना है इसके लिए रेलवे ने एलिवेटेड सड़क के एलाइनमेंट में बदलाव के लिए आग्रह किया था। जिसके बाद नेशनल हाईवे अथॉरिटी यानी कि एनएचएआई ने इंडिया के अधिकारी सहमत हो गए हैं।

बता दूं कि पहले एलिवेटेड सड़क दानापुर बिहटा की मौजूदा रोड के ऊपर से गुजर रही थी लेकिन नए डिजाइन पर अगर एक नजर डाला जाए तो नई डिजाइन के मुताबिक अब डीआरएम दफ्तर जाने वाली रास्ते के नजदीक से होकर यह शानदार एलिवेटेड सड़क गुजरेगी। आपको बता दूं कि इस एलिवेटेड रोड के निर्माण के लिए रेलवे की तरफ से 7 हेक्टेयर जमीन एनएचएआई को भी दे दी गई है।

वही अगर इसकी रूट पर एक नजर डालें तो दानापुर में रेलवे ओवरब्रिज एलिवेटेड रोड को जोड़ा जाएगा इसका लाभ यह होगा कि बेली रोड से रूपसपुर नहर से दानापुर रेलवे स्टेशन की तरफ आने वाली गाड़ियां रेल ओवरब्रिज से होकर डायरेक्ट एलिवेटेड रोड के रास्ते मिल जाएगा वही इसका दूसरी विंग्स आम आने वाली गाड़ियों के लिए होगी जिसके जरिए बिहटा एलिवेटेड रोड पर गाड़ी आ जा सकती है।