ढाई घंटों में बिहार से काठमांडू तक खूबसूरत 40 सुरंग से होते हुए सफर कर पाएंगे जानिए रुट

0
2098

जहां कुछ सालों पहले और कुछ महीनों पहले तक लोग बिहार से नेपाल का सफर बस के माध्यम से या तो खुद की गाड़ियों से करते थे, लेकिन अब आपको महज ढाई घंटों में ही बिहार से काठमांडू का सफर हो पाएगा यह मुमकिन हो पाएगा भारत से नेपाल के बीच नई नवेली शुरू हुआ ट्रेन के वजह से आपको बता दूं कि 2 अप्रैल को प्रधानमंत्री मोदी और नेपाल के पीएम शेर बहादुर देव ने दोनों देश के बीच 35 किलोमीटर लंबा इस रेल सेवा का उद्घाटन किया था।

आपको बता दूं कि भारत नेपाल के बीच चलने वाली ट्रेन बिहार के मधुबनी के जयनगर से नेपाल के जनकपुर होते हुए कुर्था तक के लिए अभी चल रही है। वही आपको बता दूं कि बिहार से नेपाल के बीच आप 34.9 किलोमीटर का सफर महज कुछ ही घंटों में कर पाएंगे वही जो सफर आपके लिए बेहद रोमांचित होगा जहां पर आपको बड़े-बड़े पहाड़ों के बीच होते हुए यह ट्रेन गुजरेगी जहां पर आपको देखने के लिए मिलेगा, कि इस मार्ग पर 127 छोटे और 15 बड़े पुल का निर्माण किया गया है।

वही आपको जानकारी के लिए बता दूं कि बिहार से रक्सौल के नेपाल की राजधानी काठमांडू तक रेल लाइन की परियोजना में कुल 13 स्टेशन होने वाले हैं इसमें रक्सौल, बीरगंज, बगही, पिपरा, धूमरवाना, काकड़ी, चंद्रपुर, धीयाल, शिखरपुर, सिसनेरी, सथिकेल और काठमांडू जाएगी। आपको बता दूँ की इन रेल रूट में आपको 32 रूट और भी देखने के लिए मिलेगा वही 39 छोटी बड़ी सुरंग इसके साथ-साथ 41 बड़े रेल पुल और टिफन अंडरपास और 259 छोटे बड़े पुल देखने के लिए मिलेंगे वही रक्सौल से काठमांडू के बीच सफर के लिए टिकट कीमत की बात करें तो रिपोर्ट में यह बताया जा रहा है कि टिकट करीब करीब 600 रुपए लगेंगे।