ड्राइविंग लाइसेंस बनवाना है तो जान ले, बदल जाएगा ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम जानिए

0
670

अगर आप भी अभी दो पहिया या चार पहिया वाहन चलाते हैं, और अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है, तो यह खबर आपको एक बार जरूर पढ़ लेनी चाहिए। आपको बता दूं कि भारत सरकार ने ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में बदलाव किया है। केंद्र सरकार की तरफ से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नियम में बदलाव किया गया है, इसमें बताया जा रहा है, कि नए नियम का फायदा आम आदमी को ज्यादा मिलने वाला है। इस नियम के लागू होने के बाद आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाने और दौर भाग कम करनी पड़ेगी।

अगर आप ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के नए नियम पर अगर गौर करेंगे तो आपको बता दूं कि नए नियम के अनुसार ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको ड्राइविंग टेस्ट आरटीओ जाकर नहीं देने होंगे। केंद्र सड़क परिवहन और हाईवे मंत्रालय की तरफ से नए नियम के अनुसार अब 1 जुलाई से ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आपको इंतजार भी नहीं करना पड़ेगा।

बताया जा रहा है कि लाइसेंस बनवाने के लिए आपको आरटीओ में टेस्ट देने के लिए इंतजार भी नहीं करना होगा आप डीएल के लिए किसी भी मान्यता प्राप्त राइजिंग ट्रेनिंग स्कूल में रजिस्ट्रेशन कराकर और यहां ट्रेनिंग लेने के बाद आप टेस्ट पास करना होगा उसके बाद आपके एक सर्टिफिकेट जारी किया जाएगा। इस सर्टिफिकेट के बेस पर आपको डीएल बनेगा। इसके अलावा आपको ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए मंत्रालय की तरफ से शिक्षण पाठ्यक्रम भी तैयार किए गए हैं, इसमें थ्योरी और प्रैक्टिकल दो हिस्सों में बांटा गया है।