जारी हुआ बिहार स्मार्ट सिटी रैंकिंग, जानिए आपका शहर किस स्थान पर है

0
1395

शहरी आधारभूत संरचना को बेहतर करने के लिए पूरे देश में करीब करीब 100 स्मार्ट सिटी का चयन किया गया है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत बिहार के कुल 4 शहरो का चयन किया गया था। इन चारों स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर को और भी विकसित किया जा रहा है। वहीं इन शहरों में स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत चल रहे योजनाओं को हर साल की तरह इस साल भी रैंक किया गया है।

आपको बता दूं कि स्मार्ट सिटी योजना के तहत एक बार फिर से स्मार्ट सिटी रैंकिंग निकल कर सामने आई है जिसमें बताया जा रहा है, कि एक बार फिर से भागलपुर पिछले सप्ताह जारी रैंकिंग में 20 पायदान नीचे खिसक गया है। जहां पर अब भागलपुर स्मार्ट सिटी की रैंकिंग पूरे देश में 51 स्थान पर आ गया है। आपको बता दूं कि इससे पहले भागलपुर 31वां स्थान पर था। पटना स्मार्ट सिटी रैंकिंग को देखो तो पटना स्मार्ट सिटी रैंकिंग में भागलपुर से भी निचले पायदान पर है। बताया जा रहा है कि पटना स्मार्ट सिटी रैंकिंग अब 65 वा स्थान हो गया है। वही बिहारशरीफ इस लिस्ट में 72 वां स्थान पर है।

बिहार का मुजफ्फरपुर भी स्मार्ट सिटी के तहत इस शहर में भी विकास कार्य किए जा रहे हैं। वहीं इस स्मार्ट सिटी रैंकिंग में मुजफ्फरपुर की रैंकिंग 86 वा है देश भर में 5 स्मार्ट सिटी रैंकिंग कि बात करे तो देशभर में स्मार्ट सिटी रैंकिंग में पहले स्थान पर सूरत, वह दूसरे स्थान पर उदयपुर इसके साथ तीसरे स्थान पर आगरा है और चौथे स्थान पर वाराणसी कोई पांचवें स्थान पर भोपाल छठे स्थान पर इंदौर सातवें स्थान पर जयपुर और आठवें स्थान पर पुणे है नौवें स्थान पर अहमदाबाद शामिल है।