जापान की मदद से बन रहा है बिहार का यह शानदार हाईवे इस साल होगा पूरा जानिए

0
1975

वैसे तो जापान की एजेंसी जायका की मदद से बिहार में कई बड़े प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है, जिसमें पटना मेट्रो भी जायका की मदद से ही इसका निर्माण हो रहा है। इसी बीच बिहार का पहला जापान सरकार एजेंसी जाएगा की मदद से बन रहा शानदार रोड का निर्माण इसी साल पूरा किया जाएगा। आपको बता दूँ की यह रोड अपने आप में बेहद ही शानदार और खास है। आपको बता दूं इस शानदार रोड का निर्माण जायका की मदद से कुल 2138.16 करोड़ की लागत से इसका निर्माण किया जा रहा है।

दरअसल आपको बता दूँ कि हम बात कर रहे हैं, की बिहार में निर्माणाधीन एकलौता सड़क परियोजना राष्ट्रीय राजमार्ग एनएच 83 होगा जिसे इसी साल पूरा कर लिया जाना है, इस सड़क की कुल लंबाई 92.93 किलोमीटर बताई जा रही है। और एलाइनमेंट के साथ पांच जगह पर बाईपास का निर्माण कराया जाना है। बताया जा रहा है कि हाईवे बनने से पर्यटकों के हिसाब से बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि इस रोड के बनने से बौद्ध सर्किट के पर्यटकों को इसका विशेष लाभ मिलेगा।

आपको बता दूं कि यह सड़क गया से राजगीर और नालंदा को एक दूसरे से जोड़ने वाला है। वही गया से पर्यटक गया होते हुए राजगीर और राजगीर से नालंदा और बिहार शरीफ पहुंचेंगे दूसरी तरफ आपको यह भी बता दूँ कि अभी फिलहाल राजधानी पटना से बख्तियारपुर के बीच पहले से ही फोरलेन सड़क है। वही बख्तियारपुर से बिहारशरीफ होते हुए रजौली तक फोरलेन सड़क का निर्माण अभी चल रहा है तस्वीर काल्पनिक।