जानिए बिहार में कब से मानसून देगा दस्तक

0
817

देश में मानसून ने दस्तक दे दिया है। अभी मानसून ने दस्तक देते ही देश के कई हिस्सों में जोरदार बारिश हो रही है। जिससे जनजीवन अस्त व्यस्त है, इसी बीच अब बिहार में भी बहुत जल्दी मानसून दस्तक देने वाली है। इसका मतलब साफ है कि अब आपको तीखी धूप का सामना नहीं करना पड़ेगा और मौसम जल्द ही सुहाना होने वाला है। अभी बिहार में पुरवा हवा के चलते लोगों को उमस भरी गर्मी का सामना भी करना पड़ रहा है।

अभी राजधानी पटना सहित पूरे बिहार गर्मी अपने चरम पर है। लेकिन इसी बीच अब मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो 15 जून तक नियत समय पर बिहार में मानसून की एंट्री हो जाएगी। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो अभी फिलहाल 15 जून को उत्तर बिहार में मानसून दस्तक दे सकती है। जिससे लोग गर्मियों से राहत मिलेगा आपको बता दूं कि राजेंद्र केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा के मौसम वैज्ञानिक ने नोडल अधिकारी डॉ एस सरकार ने बताया कि अगले 2 दिन तक बारिश के आसार है।

उधर नोडल पदाधिकारी डॉ एस सत्तार ने जानकारी देते हुए कहा कि नियत समय 15 जून तक उत्तर बिहार में मानसून प्रवेश करेगा एक-दो दिन में प्री मानसून की बारिश की संभावना भी है और 25 मई के आसपास 14 जून तक प्री मानसून बारिश होती रहेगी। आपको बता दूं कि राजधानी पटना से बिहार के कई हिस्सों में आज रात आंधी बारिश का सामना लोगों को करना पड़ा सुबह आसमान में बादल छाए रहे।