जानिए कैसे खोले पेट्रोल पंप कितना आएगा खर्च और क्या है प्रक्रिया

0
3457

आज के दौर में जब भी हम कभी भी पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो हमें एक बार पेट्रोल पंप की बिजनेस करने का ख्याल जरूर आता है इन दिनों गाड़ियों की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है वही पेट्रोल पंप की भी संख्या में बढ़ोतरी की जा रही है मौजूदा समय में पेट्रोल और डीजल की कीमत में लगातार बढ़ोतरी हो रही है अब इस बढोतरी के बावजूद भी लोग गाड़ियां खरीद रहे हैं वहीं अगर आप भी पेट्रोल पंप बिजनेस में आना चाहते हैं तो इस खबर को आप जरूर पूरी कर ले क्योंकि इसमें आपको हम पूरी प्रक्रिया बताने वाले हैं।

सबसे पहले आपको यह बता दूं कि पेट्रोल पंप खोलने के लिए सरकार और निजी कंपनी दोनों लाइसेंस देती है। इसमें इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम, हिंदुस्तान पेट्रोलियम साहिल और एसआर जैसी कंपनियां शामिल है। यह सभी कंपनियां समय-समय पर जरूरत के अनुसार समाचार पत्रों और अन्य माध्यमों से डिस्ट्रीब्यूशन सीट के लिए विज्ञापन भी जारी करती है। इसके लिए योग्य उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं।

वहीं अगर आप भी पेट्रोल पंप खोलने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान रखना होगा जब भी विज्ञापन आती है तो आपको यह ध्यान रखना होगा कि जिस व्यक्ति का नाम के नाम पर यह पेट्रोल पंप होगा उनका आयु 21 वर्ष से 60 वर्ष के बीच होना अनिवार्य होगा वही शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास होना चाहिए।

वही इसके अलावा आवदेन करने से पहले कुछ और बात का ध्यान आपको रखना चाहिए अगर आप नेशनल हाईवे प्रति पेट्रोल पंप खोलने का सोच रहे हैं तो आपको काम से काम 1200 से 1600 वर्ग फीट और 800 की जमीन होनी चाहिए अगर आप शहरी क्षेत्र में अगर आपको पेट्रोल पंप खोलना है तो। वहीं खर्च की बात करन से खर्च इसमें 15 से 30 लाख रुपए आती है। वही कंपनी अपनी तरह से 5 प्रतिशत का रकम वापस भी करती है। वही यह ध्यान रखे की जमीन कृषि की जमीन ना हो आपको गैर कृषि चाहिए जमीन ही होनी चाहिए।