जानिए कैसे ई-रिक्शा चलाने वाले का बेटा बना बिहार बोर्ड 12वीं में टॉपर

0
458

कहते हैं ना कि आप कहां से हैं, वह मतलब नहीं रखता है आपको जाना कहा है वह मतलब रखता है। कुछ ऐसा ही करके दिखाया है बिहार बोर्ड के 12वीं के टॉपर संगम राजन आपको बता दूं कि कल बिहार बोर्ड की 12वीं की रिजल्ट जारी किया गया। जिसमें बिहार बोर्ड टॉपर संगम कुमार है उन्होंने 483 अंक हासिल कर आर्ट्स में स्टेट टॉपर का दर्जा प्राप्त किया है।

आपको बता दूं कि वह बिहार के गोपालगंज के रहने वाले जहां पर उनका परिवार हजियापुर वार्ड साथ में एक छोटे से मकान में रहते हैं। वही उनकी पढ़ाई भी एम प्लस टू विद्यालय से हुई है। वही उनके पिता की बात करें तो उनके पिता जनार्दन साह जो कि ई रिक्शा चालक है। वही रिक्शा चला कर अपने परिवार का भरण पोषण करते हैं मां सीता देवी जो आंगनवाड़ी सेविका है।

उधर दोनों माता-पिता के बेटा के सफलता के बाद फूले नहीं समा रहे रहे हैं। अपनी सफलता पर संगम ने कहा है कि हर छात्र इस प्रकार की सफलता हासिल कर सकता है अपनी मेहनत के बदौलत उन्होंने कहा कि सतत पढ़ाई भी उनकी सफलता का सबसे बड़ा मूल मंत्र साबित हुआ है। वहीं उन्होंने यह भी कहा है कि उनका सपना है कि वह यूपीएससी परीक्षा में सफल हो और देश की सेवा करें।

उधर संगम के पिता बताते हैं कि वह गांव के रहने वाले हैं जहां पर हमेशा नदी का कटाव की वजह से उनका घर विस्थापन होते रहता था। इस वजह से उन्होंने फैसला किया कि वह शहर में रेंट के मकान पर रहेंगे इसके बाद उन्होंने ई-रिक्शा चलाना शुरु किया और फिर मेहनत की कमाई से अपने बच्चों को पढ़ाया और आज संगम राज बिहार टॉपर बन चुके हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here