घर बनाने वाले के लिए खुशखबरी, घर बनाने वाली सरिया के गिरे दाम, जानिए कहां मिल रहा है सबसे सस्ता

0
4564

देखा जाए तो पिछले कुछ महीनों से लगातार पूरे देश में घर बनाने वाले सामग्रियों की कीमतों में उछाल देखी जा रही थी। जिससे लोगों को घर बनाने में ज्यादा पैसे खर्च करने पर रहे थे लेकिन अब घर बनाने की सामग्री में तेजी से गिरावट देखी जा रही है। खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि सरिया के दामों में गिरावट दर्ज किया गया है।

उधर अगर एक आंकड़ों की माने तो बीते 2 सप्ताह के दौरान पूरे देश में अलग-अलग शहरों में सरिया के दाम पर अगर नजर डालें तो पढ़ती टर्न 4500 रुपए की गिरावट दर्ज की गई है। देश में मानसून की एंट्री होते ही सरिया के दामों में तेजी से बढ़ोतरी हुई थी। बीते डेढ़ महीनों के दौरान तकरीबन हर सप्ताह सरिया की कीमत 1000 रूपए ऊपर चढ़ा था। पूरे देश में मानसून की वजह से लगातार बारिश हो रही है जिस वजह से निर्माण कार्य रुका हुआ है इस प्रभाव से सरिया व अन्य सामग्रियों की मांग सुस्त हुई है जिस वजह से अब इसमें गिरावट दर्ज की गई है।

बताया जा रहा है कि देश के अन्य शहरों में सरिया की कीमत विभिन्न शहरों में कम हुई है। आयरन मार्ट वेबसाइट के मुताबिक देखा जाए तो सबसे तेजी से राउरकेला में और रायगढ़ में सरिया की कीमत में कमी आई है। पिछले दो हफ्तों में इन दोनों शहरों में सरिया की कीमत प्रति टन 4500 रूप तक की गिरावट आई है। फिलहाल सबसे सस्ता सरिया वेस्ट बंगाल के दुर्गापुर में मिल रहा है जहां पर इसकी कीमत प्रति टन ₹47300 है वहीं यूपी के कानपुर में सबसे ज्यादा सरिया की कीमत देखी जा रही है जहां पर ₹58000 के हिसाब से यह सरिया मिल रहा है।