घर बनाने की सामग्री में आई गिरावट, अभी जान ले लेटेस्ट कीमत

0
148

जब भी घर बनाने की बात आती है तो इसमें गिट्टी बालू सीमेंट जैसी कई सामग्री लगते हैं वहीं इन दिनों पूरे देश में घर बनाने की सामग्री अपने उच्च स्तर पर है। जिस वजह से लोग घर बनाने से परहेज कर रहे हैं। लेकिन इसी बीच अब पूरे देश सहित बिहार में घर बनाने की सामग्री में गिरावट देखी जा रही है। इसके साथ ही निर्माण गतिविधियों में अब तेजी भी देखी जा रही है।

आपको बता दूं कि मानसून और बारिश की वजह से इसका डायरेक्टर सर सरिया जैसे सामग्रियों पर देखने के लिए मिला है। हालांकि फिलहाल 2 से 3 महीने पहले देखा जाए तो इन सभी सामग्रियों की ठीक-ठाक कीमत जिसमें बताया जा रहा है कि अभी सरिया के दामों में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है जहां पर बताया जा रहा है कि अभी फिलहाल जुलाई के मुकाबले प्रति टन 6000 रुपए तक सरिया सस्ता हो चुका है।

दूसरी तरफ अगर इस्पात मंत्रालय के आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो टीएमटी सरिया रिटेलर कीमत अप्रैल के शुरुआत में 75000 हजार थी जो को 15 जून से गिरकर या भाव 65000 हजार आ चुका है। आपको यह भी जान लेना चाहिए कि देश के अलग-अलग शहरों में इन सभी सामग्रियों की दाम अलग-अलग है उधर आयरन बेस्ट के अनुसार देश के प्रमुख शहरों में बीते ढाई महीनों के दौरान यूपी कानपुर में सरिया की कीमत सबसे तेजी से कम हुआ है।