गोरखपुर-बिहार-सिलीगुड़ी एक्सप्रेस-वे में हुआ बदलाव, अब बिहार के इन जिलों से होकर गुजरेगी एक्सप्रेस-वे जानिए

0
89026

देश का एक्सप्रेसवे का राजधानी उत्तर प्रदेश को कहा जाता है लेकिन अब जल्द ही बिहार में भी कई शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार में जिन जिन एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है उसने गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच एक्सप्रेस-वे का निर्माण होगा जो कि बिहार से भी होकर गुजरेगी। लेकिन आपको बता दूं कि बिहार से गुजरने वाली एक्सप्रेस-वे के एलाइनमेंट में अब एक बड़ा बदलाव किया गया है जिससे बिहार के कई और जिलों से होकर एक्सप्रेस से गुजरेगी।

गोरखपुर से सिलीगुड़ी के बीच गुजरने वाली एक्सप्रेस वे बिहार से भी होकर गुजरेगी जहां पर बताया जा रहा कि अब बिहार के 11 जिलों से एक्सप्रेसवे गुजरेगी जहां पर पहले ही एक्सप्रेस पर कुल 9 जिलों से होकर गुजरने वाली थी। आपको बता दूं कि पहले यह एक्सप्रेसवे बिहार के पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, दरभंगा, मधुबनी, सुपौल, फारबिसगंज और किशनगंज जिले शामिल थे। लेकिन अब इसमें दो और जिलों को शामिल किया जाना है जिसके लिए यह इस एलाइनमेंट में अब बदलाव किया जाना है। जिसमें बताया जाए कि मधेपुरा और सहरसा से भी यह एक्सप्रेसवे गुजर सकती है।

इसको लेकर बिहार के पथ निर्माण मंत्री और केंद्रीय सड़क परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के बीच इस प्रस्ताव पर बात भी हुई है जिसके बाद केंद्रीय मंत्री ने विचार करने का आश्वासन दिया। आपको बता दूं कि इस शानदार एक्सप्रेस-वे का निर्माण 2025 तक पूरा किया जाना है वही यह एक्सप्रेस पर अपने आप में इसलिए भी खास होगा क्योंकि यह एक्सप्रेस के पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा इसका मतलब यह साफ है कि यह पूरी तरह से नए तरीके से बनाए जाएंगे।