गूगल-पे और फोन-पे के जरिए भी एटीएम से निकाल सकेंगे जानिए

0
3091

अब तक आप पैसे निकालने के लिए या तो एटीएम या बैंक के द्वारा दी गई सुविधाओं का प्रयोग करते थे। लेकिन अब अगर आप एटीएम से पैसे निकालना चाहते हैं, तो उसके लिए ना ही एटीएम की जरूरत होगी ना बैंक के द्वारा दी गई कोई एप्लीकेशन कि, अब आप गूगल-पे और फोन-पे के माध्यम से कुछ ही क्लिक में आप कैस निकाल सकते हैं, आपको बता दूं कि इसके लिए आपको कुछ इस स्टेप को फॉलो करना पड़ेगा और आपके हाथ में कैसे होगा।

आपको बता दूं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया यानी कि आरबीआई ने एटीएम से कार्ड लिस्ट निकासी के लिए बैंक और एटीएम ऑपरेटर को आदेश भी जारी कर दिया गया है। आरबीआई के निर्देश पर अगर नजर डालें तो सभी बैंक और एटीएम ऑपरेटर को कार्डलेस कैश निकासी का इंतजाम करना होगा रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के लागू नियम के अनुसार कोई भी बैंक किसी भी बैंक के खाता धारक को यह सुविधा दे सकता है।

वहीं अगर इस सुविधा पर अगर नजर डालें तो आपको बता दूं कि गूगल-पे और फोन-पे के माध्यम या किसी अन्य यूपीआई के माध्यम से अगर आप एटीएम से कैश निकालना चाहते हैं तो एटीएम में स्क्रीन पर क्यूआर कोड होगा उसे किसी की मोबाइल पॉकेट से स्कैन करने के बाद 6 डिजिट का यूपीआई इंटर करना होगा जिसके बाद पैसे निकाला जा सकेगा आपको बता दूं कि नए नियम के अनुसार अब ग्राहक को किसी प्रकार का डेबिट कार्ड एटीएम में डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।