गाड़ियों के मामले में बिहार भी बना करोड़पति, जानिए कौन राज्य है सबसे टॉप पर

0
2472

पिछले एक दशक में बिहार में गाड़ियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी देखी गई है। आपको बता दूं कि बिहार में अब प्रति व्यक्ति आय में जहां बढ़ोतरी देखी गई है, इसी वजह से अब लोग ज्यादा पैसे खर्च कर रहे हैं, इस वजह से अब गाड़ियों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी आई है, और बताया जा रहा है, कि बिहार भी अब गाड़ियों के मामले में करोड़पति बन गया है।

अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो आंकड़ों के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार में निबंधित गाड़ियों की संख्या 1.02 करोड़ रुपए हो गया है। वही देश में कुल निबंधन गाड़ियों की संख्या 28 करोड़ 64 लाख से अधिक है बताई गई है। वही आंकड़ों के पैमाने पर नज़र डाले तो पूरे देश में सबसे ज्यादा गाड़ियां उत्तर प्रदेश में है। जहां पर बताया जा रहा है कि 4.3 करोड़ गाड़ियां उत्तर प्रदेश में है।

इन्ही आंकड़ों पर नजर डाले तो उत्तर प्रदेश के बाद महाराष्ट्र का नंबर आता है, जहां पर गाड़ियों की कुल संख्या 3.15 करोड़ है। वही अगर बिहार की बात करें तो बिहार पूरे देश में 13 में स्थान पर और झारखंड 15 में स्थान पर आता है। वही एक और आंकड़ों पर नजर डाले तो बिहार सरकार के परिवहन विभाग के अनुसार ध्यान में निबंधित गाड़ियों में 78 प्रतिशत दो पहिया वाहन है, जो की संख्या में 78 लाख 77 हजार से अधिक है।