गांधी सेतु का सुपर स्ट्रक्चर तैयार जल्द दौड़ेगी गाड़ियां, जानिए कब से शुरू हो सकता है परिचालन 

0
1146

बिहार में गंगा नदी के ऊपर बना 5.75 किलोमीटर शानदार गांधी सेतु पुल जो अपने आप में पूरे देश और दुनिया में खास है। आपको बता दूं कि इसका निर्माण 1983 में किया गया था। वही अब यह पुल जर्जर होने की वजह से अब इसका सुपर स्ट्रक्चर को बदला जा रहा है। वही बताया जा रहा कि इसकी सुपरस्ट्रक्चर बदलने का काम लगभग पूरा हो चुका है। फिलहाल इसका निर्माण कार्य अब अपने अंतिम चरण में है।

वहीं अगर इस गांधी सेतु की लेटेस्ट अपडेट की बात की जाए तो अभी बताया जा रहा है कि फिलहाल पश्चिमी लेन का काम पूरा हो चुका है, और पूर्वी लेन का काम अंतिम चरण में है। उधर देखा जा रहा है कि अभी फिलहाल पुल पर पेंटिंग का भी काम बेहद ही तेजी से किया जा रहा है। निर्माण कार्य पूरा हो जाने पर पटना से हाजीपुर का सफर 15 से 20 मिनट का ही रह जाएगा वही देखा जा रहा है कि काम भी अभी तेजी से किया जा रहा है और उम्मीद जताई जा रही है कि आगामी 30 मई से पूर्वी लेने पर भी गाड़ियां फराटा दौड़ने लगेगी। हालांकि अब तक इस पर कोई अधिकारिक तौर पर बयान निकलकर नहीं आया है।

आपको बता दूं कि गांधी सेतु के पुराने स्ट्रक्चर को हटाकर नए स्ट्रक्चर का निर्माण किया जा रहा है। जिसके बाद यह पुल पूरा हाईटेक हो जाएगा वही इस पुल पर आपको मोटरसाइकिल और साइकिल यात्रा करने वाले लोगों के लिए अलग से लेन की व्यवस्था होगा इसका मतलब साफ है कि अगर आप मोटरसाइकिल, साइकिल से आते जाते हैं तो आप एक अलग लेन में चल पाएंगे। आपको बता दूं कि गांधी सेतु के कुल 46 पदों में से पूर्वी लेन में से 42 पायो की सड़क तैयार हो चुका है 36 स्पेन की रेलिंग बन गई है। 30 स्पैन पर कोलतार बिछाई गया है और 35 स्पैन पर आपस में मोर एक दूसरे से जुड़ गया है इसका मतलब साफ है कि बहुत जल्दी इस पर परिचालन प्रारंभ किया जाएगा।