गर्मी ने तोड़ी रिकॉर्ड, 7 जिलों में हिट वेब की चपेट में जानिए

0
762

इस साल राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में गर्मी समय से पहले आ चुका है। जिसके बाद गर्मी की वजह से स्कूल ऑफिस सहित आम लोगों पर इसका असर दिखना शुरू हो गया है। आपको बता दूं कि पिछले दिनों राजधानी पटना में गर्मी की वजह से पटना की सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया। इसी बीच अब राजधानी पटना सहित बिहार में गर्मी अपना रिकॉर्ड तोड़ रहा है। जहां पर बताया जा रहा है कि अब बिहार के 7 जिलों में की हिट वेव की चपेट में है। जहां बक्सर में पारा कल 43.2 डिग्री तक पहुंच गया।

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को जिन जिले के लिए अलर्ट जारी किया गया है। उसमें से  पटना, गया, शेखपुरा, जमुई, बक्सर, बांका और नवादा जिला है। जहां पर हिट वेव की स्थिति रही और दिन भर पछुआ हवा के थपेड़ों से लोग गर्मी से परेशान रहे वहीं दूसरी तरफ राजधानी पटना में दोपहर के वक्त सड़कों पर लोगों की आवाजाही थोड़ी कम दिखा वही ग्रामीण इलाकों में दिन में तेज हवाएं का कहर रहा।

राजधानी पटना सहित पूरे बिहार में तेज गर्मी का असर दिखा और बिहार के कई ऐसे जिले हैं, जहां पर अब तक पूरे बिहार में सबसे अधिक तापमान दर्ज किए गए जहां पर मौसम विभाग की तरफ से बताया जा रहा है कि बक्सर बिहार का सबसे गर्म जिला रहा जहां पर बताया जा रहा है, कि करीब करीब 43.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। बक्सर में अप्रैल महीने में गर्मी का सर्वाधिक रिकॉर्ड दर्ज किया गया है। उधर राजधानी पटना में भी अप्रैल महीने में सबसे अधिक तापमान दर्ज किया गया जहां पर बताया जाए कि 3 साल के अनुसार यह सबसे अधिक तापमान है। इससे पहले अप्रैल महीने में पटना का पारा 2019 में 42.6 डिग्री पहुंचा था।