क्लास 4 से 9 तक के छात्रों को डाक विभाग भी रहा है छात्रवृत्ति जानिए कैसे करें अप्लाई

0
413

अगर आप ही पढ़ाई करते हैं और आप भी छात्रवृत्ति पाना चाहते हैं तो डाक विभाग की तरफ से छात्रवृत्ति दिया जा रहे हैं। दरअसल आपको बता दूं कि एक खबर के अनुसार डाक विभाग छात्रों को 6000 रूप छात्रवृत्ति देगा डाक विभाग द्वारा दीनदयाल स्पर्श योजना के नाम से यह स्कीम शुरू किया है जिसमें छात्रवृत्ति छात्रों को प्रदान की जाती है।

आपको बता दूं कि क्लास 6 से 9 तक के छात्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी छात्रवृत्ति की राशि 500 रुपए प्रति माह की दर से छात्रों को 6000 रूप एक वर्ष में दिए जाएंगे अगर आप भी इन छात्रवृत्ति का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको बता दूंगी जिसके लिए उम्मीदवार को भारत सरकार से मान्यता प्राप्त विद्यालयों का विद्यार्थी होना अनिवार्य होगा इसके अलावा संबंधित विद्यालय में फिलाटेली क्लब होना चाहिए और उम्मीदवार क्लब का सदस्य होना चाहिए।

इसके अलावा इस छात्रवृत्ति का वही लाभ उठा सकता है जो कि पढ़ने में अच्छे हैं इसके अलावा छात्रवृत्ति देने वाले छात्र कम से कम पिछले अंतिम परीक्षा में 60 प्रतिशत अंक प्राप्त की हो कोई ग्रेड प्वाइंट की प्राप्ति हो अनुसूचित जाति और जनजाति को अलग से छूट भी दिए जाएंगे। अगर आप भी इच्छुक है तो आप नजदीकी डाक अधीक्षक कार्यालय में 29 अगस्त तक फॉर्म जमा कर सकते हैं। या स्पीड पोस्ट से भी आप भेज सकते हैं। वही इस छात्रवृत्ति को पाने के लिए आपको 25 अगस्त को जांच परीक्षा भी देनी होगी जिसमें आपको करंट अफेयर इतिहास भूगोल विज्ञान की खेल संस्कृति संबंधित कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, इनपुट जागरण।