कोलकाता-वाराणसी एक्सप्रेस-वे अब बिहार के इन जिलों से होकर गुजरेगी जानिए

0
25042

बिहार में अभी कई बड़े रोड निर्माण हो रहे हैं इसके अलावा देखा जाए तो एक्सप्रेस वे की राजधानी उत्तर प्रदेश को कहा जाता है।वहीं अब बिहार में एक्सप्रेस-वे के निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जहां पर आने वाले समय में आपको बिहार में कई शानदार एक्सप्रेसवे देखने के लिए मिलेंगे जिससे आप एक जिला से दूसरे जिला में आसानी से जा सकेंगे। इसके अलावा आप उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में कुछ घंटों के सफर में आप जा पाएंगे।

दरअसल आपको बता दूं कि वाराणसी कोलकाता वाया रांची एक्सप्रेस वे का निर्माण इस साल के अंत तक पूरा हो जाएगा फिलहाल इससे बनाने की एलाइनमेंट तैयार की हो चुकी है और जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस-वे की कुल लंबाई 986 किलोमीटर होगी जिस पर करीब 24 हजार 200 करोड़ की लागत आएगी।

वहीं इस एक्सप्रेस वे निर्माण होने से सबसे बड़ा फायदा बिहार के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद ज़िले को मिलने वाला है। इससे इन जिलों से कोलकाता तक आवागमन करीब करीब 50 प्रतिशत से भी कम समय में होगा और इसका सीधा फायदा कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद जिला और इसके आसपास के ज़िलों को मिलेगा। इसके अलावा बिहार से उत्तर प्रदेश झारखंड और पश्चिम बंगाल की सफर करने में लोगो को काफी बेहतर हो जाएगी वही आपको बता दूँ की यह एक्सप्रेस पर पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा।