कमाल का है यह कारीगर, बिना ईट का प्रयोग किए पूरा पक्का मकान बना दिया, दूर-दूर से लोग आ रहे हैं देखने

0
134

जब भी अपना आशियाना बनाने की बात आती है खासकर छत वाले मकान तो उसमें हमें ईट सरिया सहित कई अन्य चीजें लगते हैं। लेकिन कुछ दिनों से लगातार सरिया सीमेंट की कीमत की बढ़ोतरी की वजह से लोगों को घर बनाने में परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। लेकिन बिहार के एक ऐसे कारीगर हैं जिन्होंने बिना इट का ही पूरा घर बना दिया जिस वजह से चारों तरफ इंजीनियर और लोगों के बीच या एक चर्चा का विषय बना हुआ है और लोग इसे दूर दूर तक देखने आ रहे हैं।

दरअसल आपको बता दूं कि इस घर को बिहार के भागलपुर के गोगा में बनाया गया है। जहां पर एक मजदूर ने इस मकान को बनाया है जिसमें इट का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं किया गया है। आपको बता दूं कि डिजाइन के आधार पर बिना ईट का या इस तरह का अब तक का पहला मकान बताया जा रहा है।

इस मकान पर अगर एक नजर डाले तो आपको बता दूं कि इस अनोखा मकान में आपको ग्राउंड फ्लोर देखने के लिए मिलेगा जहां पर आपको कमरे सहित तीन कमरे सहित एक बाथरूम भी दिखेगा वही इस मकान की दीवाल कुल 4 से 5 इंच मोटे हैं।

उधर इस मकान को बनाने वाले गणपत शर्मा जानकारी देते हुए बताते हैं कि उन्हें इस घर को बनाने में लागत 30 से 35 प्रतिशत काम आई है और इस मकान को उन्होंने 18 महीने में बना कर पूरा कर लिया। इसके निर्माण में किसी भी इंजीनियर आर्किटेक्ट राज मिस्त्री मजदूर और किसी भी प्रकार के डिजाइनर की जरूरत नहीं पड़ी। उन्होंने अकेली ही पूरे परिवार के साथ मिलकर इस घर को बनाया है।

आसपास के लोग और दूर-दूर से लोग इनसे यह परामर्श लेने आ रहे हैं और जानने आ रहे हैं कि बिना इस के घर कैसे बनाया जाए। गणपत शर्मा लोगों का सहयोग कर रहे हैं और इसकी जानकारी भी लोगों को मुहैया करवा रहे हैं।