कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो, बिहार को आईटी सेक्टर मिला 800 करोड़ का निवेश

0
388

बिहार को आईटी के क्षेत्र में आगे ले जाने के लिए बिहार सरकार अभी कुछ खास नहीं कर पाई है। लेकिन बिहार सरकार अब यह प्रयास कर रही है कि बिहार को भी आईटी के क्षेत्र में आगे ले जाया जा सके, आपको बता दूं कि बिहार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के मंत्री ज‍िबेश कुमार 29वां कन्वर्जेंस इंडिया एक्सपो 2022 आईटी विभाग बिहार सरकार के मंत्री ज‍िबेश कुमार भी शामिल हुए थे इसी दौरान उन्होंने कहा कि बिहार को 800 करोड़ से ज्यादा का निवेश का प्रस्ताव मिला है।

आपको बता दूं कि मंत्री ज‍िबेश कुमार ने कहा है कि यह सभी 800 करोड़ के निवेश के प्रस्ताव डाटा सेंटर एवं अन्य निवेश को लेकर मिला है। आपको बता दूं कि अभी बिहार की राजधानी पटना में दो आईटी टावर बनाने का बजट सत्र के दौरान इसका ऐलान किया गया है। इसके साथ ही मंत्री ज‍िबेश कुमार ने यह भी जानकारी दी कि अगले 10 सालों में आईटी के क्षेत्र में देश के प्रमुख व अग्रणी राज्य बिहार होगा।

उन्होंने जानकारी देते हुए यह भी बताया कि इस योजना के तहत स्टार्टअप से पहले उसके आइडिया पर काम करने वाले छात्र को हम लोग को को सरकार की तरफ से वित्तीय सहायता सहित सभी प्रकार की सहूलियत दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि लॉ एंड ऑर्डर, बिजली, पानी एवं इंफ्रास्ट्रक्चर के मामले में बिहार में क्रांतिकारी बदलाव हुआ है. यही कारण है कि अब इंवेस्टर बिहार में अपनी संभावना देख रहे हैं. बड़े पैमाने पर निवेश का प्रस्ताव राज्य को मिल रहा है।