एक्सप्रेस-वे के बनने से बदल जाएगी उत्तर बिहार की तस्वीर जानिए किन जिलों को मिलेगा लाभ

0
8012

अभी तक बिहार में एक भी एक्सप्रेस-वे नहीं है लेकिन जल्द ही बिहार में करीब 4 एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाना है। वहीं बिहार में बनने वाले एक ऐसा एक्सप्रेसवे है जो कि उत्तर बिहार की पूरी तरह से तस्वीर बदलने वाली है। दरअसल आपको बता दूं कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत बिहार में 2025 तक नया ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाना है यह एक्सप्रेस से बिहार ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश से होकर की एक्सप्रेस से गुजरेगी।

दरअसल आपको बता दूं कि भारत माला प्रोजेक्ट के तहत 2025 तक नहर ग्रीन फील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण किया जाएगा यह एक्सप्रेस में गोरखपुर से शुरू होकर सिलीगुड़ी तक जाएगा। इसकी लंबाई करीब करीब 520 किलोमीटर होगा और यह एक्सप्रेस वे पूरी तरह से ग्रीन फील्ड होगा। यानी कि एक्सप्रेस से पूरी तरह से नए तरीके से बनाया जाएगा। आपको बता दूं कि इसका काम भी अब शुरू कर दिया गया है अभी फिलहाल इसका सर्वे का काम प्रारंभ किया गया है।

इस एक्सप्रेस वे की शुरुआत उत्तर प्रदेश के गोरखपुर से यह एक्सप्रेस सीधा सिलीगुड़ी तक जाएगी आपको बता दूं कि 520 किलोमीटर लंबाई और एक्सप्रेस वे अपने आप में बेहद खास होगा और यह एक्सप्रेस पर बिहार के पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, शिवहर, सीतामढ़ी, मधुबनी, सुपौल अररिया और किशनगंज से होकर यह शानदार एक्सप्रेसवे गुजरेगी।