ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला के तर्ज पर बिहार के इस जिले में भी बनेगा लक्ष्मण झूला

0
749

अगर लक्ष्मण झूला की बात हो तो हमारे दिमाग में ऋषिकेश का नाम आता है। लेकिन अब जल्द ही आपको ऋषिकेश के तर्ज पर लक्ष्मण झूला बिहार में भी देखने के लिए मिलेगा, जो अपने आप में बेहद ही खास होगा, और टूरिस्ट को अपनी तरफ आकर्षित भी करेगा। वही आपको बता दूं कि अभी फिलहाल बिहार में पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कई बड़े निर्माण हुए हैं। जिसमें ग्लास ब्रिज सहित कई पर्यटन स्थलों को और विकसित किया गया है। अब इसी क्रम में बिहार में ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला का निर्माण किया जायेगा।

दरअसल आपको बता दूं कि जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर भगवान महावीर की जन्मस्थली जमुई अनुमंडल के वर्तमान सिकंदरा प्रखंड में लछुआर ग्राम की दक्षिणी सीमा पर पर्वतीय क्षेत्र में अवस्थित कुंड ग्राम के क्षत्रिय कुंड को माना जाता है। वहीं केंद्र सरकार के जैन सर्किट से इस टूरिस्ट प्लेस को जोड़ा जाएगा और इसी योजना के तहत छत्रिय कुंड गांव में अब ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला की तर्ज पर ही हैंगिंग ब्रिज बनाने की तैयारी है।

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि ऋषिकेश के लक्ष्मण झूला के तर्ज पर बिहार के जमुई में लक्ष्मण झूला बनाने को लेकर बिहार सरकार के पर्यटन विभाग ने मंजूरी दे दी है। हालांकि अब तक इस पर कोई अधिकारी बयान निकलकर नहीं आया है।