इस साल के अंत तक बिहार के इन जिलों में चलेगी शानदार इलेक्ट्रिक और सीएनजी बसे जानिए

0
1256

अभी राजधानी पटना सहित बिहार के कई शहरों में प्रदूषण की वजह से लोगों का जीना बेहाल है। वह इसी बीच अब प्रदूषण को कम करने के लिए राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है, की बिहार में ज्यादा से ज्यादा इलेक्टिक और सीएनजी बसे चल पाए, जहां पर आपको बता दूं कि राजधानी पटना में अभी करीब करीब 70 से 80 प्रतिशत बस या तो सीएनजी से चल रही है या तो इलेक्ट्रिक बसे का परिचालन राजधानी पटना में किया जा रहा है। इसके साथ-साथ राजधानी पटना के आसपास शहरों के लिए भी इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन अभी प्रारंभ किया गया है।

वहीं दूसरी तरफ खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि बिहार में प्रदूषण से राहत एवं बेहतर पर्यावरण के लिए राज्य भर में इसी साल के अंत तक सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन किया जाएगा। इसको लेकर परिवहन विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है। आपको बता दूं कि अभी फिलहाल राजधानी पटना से मुजफ्फरपुर राजगीर के लिए ही सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों का परिचालन प्रारंभ किया गया है। लेकिन आने वाले समय में बिहार के सभी जिलों के लिए सीएनजी बसों का परिचालन किया जाएगा।

दरअसल आपको बता दूं कि इसकी जानकारी देते हुए खुद बिहार के परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने दी है, अभी आपको बता दूं कि राजधानी पटना सहित पटना के आसपास शहर मुजफ्फरपुर राजगीर मैं अभी सीएनजी और इलेक्ट्रिक बसों के परिचालन को लेकर इंफ्रास्ट्रक्चर को बेहतर किया जा रहा है, जहां पर बताया जा रहा है कि चार्जिंग स्टेशन और सीएनजी पंप का निर्माण अभी किया जा रहा है। वहीं कई शहरों में अब सीएनजी स्टेशन का निर्माण करीब-करीब पूरा हो चुका है।