इस वर्ष के वार्षिक एक्शन प्लान में पटना को मिल सकता है दो बड़ा सड़क परियोजना जानिए

0
4820

अभी बिहार की राजधानी पटना से सड़क की कनेक्टिविटी अन्य जिलों से और भी बेहतर करने के लिए अभी फिलहाल कई बड़े रोड प्रोजेक्ट पर काम किए जा रहे हैं। वही राजधानी पटना को और दो बड़े रोड प्रोजेक्ट मिलने की संभावना है। बताया जा रहा है कि एनएच के नए वार्षिक एक्शन प्लान में पटना से जुड़े दो प्रोजेक्ट की मंजूरी मिल सकती है।

पहला प्रोजेक्ट की बात करें तो पहला प्रोजेक्ट एम्स से नौबतपुर जंक्शन तक दो लेन सड़क प्रस्ताव को वार्षिक एक्शन प्लान में शामिल करना है। रोड की रूट की बात करें तो अभी फिलहाल यह सड़क दो लेन का है जो कि नहर के किनारे बना हुआ है। वही नए प्लान में यह शामिल है, कि इस दो लेन सड़क के अलावा नहर के दो किनारे से होकर दो लेन एक और सड़क बनाई जाएगी। जिससे यह सड़क कुल यह रोड 4 लेन का हो जाएगा। इस रोड के बन जाने से एनएच 98 के समांतर नवलपुर तक नई-नई फोरलेन सड़क उपलब्ध हो जाएगी। जिससे पटना से नौबतपुर आने जाने में ज्यादा सहूलियत होगी इसके साथ यह सड़क आने वाले समय में बिहटा से सरमेरा से भी कनेक्ट होगा वहीं पटना से नालंदा जाने में भी सहूलियत होगी।

Demo Pic
Demo Pic

दूसरी सड़क परियोजना की बात करें तो पथ निर्माण विभाग के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार वार्षिक एक्शन प्लान में कन्हौली से शेखपुर के बीच सड़क को भी स्थान दिया जा सकता है। आपको बता दूं कि यह सड़क पटना रिंग रोड के एलाइनमेंट का ही हिस्सा है। वही उम्मीद जताई जा रही है, कि इसकी मंजूरी मिलते ही पटना रिंग रोड पूरी तरह से तैयार हो जाएगा इसके साथ-साथ दानापुर और उसके आसपास के इलाके पटना गया डोभी सड़क की सीधी संपर्क भी इस रूट से हो जाएगा, काल्पनिक तस्वीर।