इस प्रजाति का मुर्गा पालन से किसान कमा सकते हैं लाखों, बिकता है सबसे महंगा

0
100

पोल्ट्री फॉर्म एक ऐसा बिजनेस है जो बेहद लोकप्रिय है यह व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा मुनाफा वाला क्षेत्र है। आपको बता दूं कि एक खास प्रजाति की मुर्गा पालन में सबसे ज्यादा मुनाफा देखा जा रहा है। किसान के बीच यह मुर्गा सबसे ज्यादा मुनाफा देने वाला मुर्गा का नस्ल है।

दरअसल हम बात कर रहे हैं पोल्ट्री फॉर्म में कड़कनाथ मुर्गा पालन के बारे में कड़कनाथ मुर्गा पालन किसानों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद इसलिए है क्योंकि यह मुर्गा से किसान ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं इसकी एक मुर्गा की कीमत की बात करें तो कड़कनाथ मुर्गा की कीमत 200 से 300 पहुंचती है।

बाजार में अगर देखा जाए तो कड़कनाथ मुर्गे की कीमत के साथ साथ इसके अंडे भी बेहद महंगा बिकता है बताया जाता है कि कड़कनाथ मुर्गी के अंडे की रेट 20 से 30 रूपए पीस बिकती है। वहीं आम मुर्गा अंडा 5 से 7 पीस बिक जाता है।

वहीं ठंड की सीजन में मांस मुर्गा अंडे की कीमत बढ़ती है वहीं इस सीजन में कड़कनाथ अंडे और कड़कनाथ मांस की डिमांड बढ़ती है और इस सीजन में सबसे ज्यादा मुनाफा कमाया जाता है।

अगर आप भी यह सोच रहे हैं कि कड़कनाथ मुर्गी या मुर्गा पालन करना तो आपको अपने गांव या शहर के बाहरी हिस्से में ही इसे खोले इसके लिए आप पोल्ट्री फार्म की ट्रेनिंग जरूर ले ले।