इस तारीख से शुरू होगा पटना गंगा पथ, 10 मिनट में दीघा से गांधी मैदान पहुंच पाएंगे जानिए

0
838

राजधानी पटना का ड्रीम प्रोजेक्ट जो अपने आप में बेहद ही खास है, जिससे आम भाषा में लोग मरीन ड्राइव भी कहते हैं। आपको बता दूं कि इस मरीन ड्राइव को अधिकारिक तौर पर लोकमान्य जिसे गंगा एक्सप्रेस वे भी कहा जाता है। वही इस गंगा पथ का कार्य बहुत भी तेजी से किया जा रहा है, और इसके पहले फेज का काम लगभग पूरा हो चुका है। वही बताया जा रहा है कि इस पर गाड़ियां जल्द ही फर्राटा दौड़ने लगेगी और इसके उद्घाटन के तारीख का दिन लगभग ऐलान हो चुका है।

अगर इसकी अपडेट पर नजर डालें तो गंगा पथ एक्सप्रेसवे का कुल 5.4 किलोमीटर निर्माण कार्य का 90 फ़ीसदी पूरा हो गया है। अगले 15 दिनों में 10 प्रतिशत का काम भी पूरा कर लिया जाएगा 10 मई के ट्रायल भी शुरू किया जाएगा वही आपको बता दूं कि 5 मिनट में दीघा से गांधी मैदान का सफर अब आम लोग बेहद आसानी से तय कर पाएंगे। वहीं दूसरी तरफ अभी बताया जा रहा है कि इसका उद्घाटन 30 मई को सीएम नीतीश कुमार करने वाले हैं। इसको लेकर बीएसआरडीसी मुख्यालय के अधिकारियों के मुताबिक 30 मई को उद्घाटन का संभावित तारीख निर्धारित किया गया है।

वही अभी फिलहाल पहले फेज में जिस रुट पर गाड़ियां फर्राटा दौड़ेगी उसने बताया जा रहा है कि 5 मिनट में दीघा से गांधी मैदान का सफर लोग तय कर पाएंगे। एन सिंह इंस्टिट्यूट परिसर के पश्चिमी किनारे से एक्सप्रेसवे का एप्रोच रोड पटना कमिश्नर कार्यालय के सामने अशोक राजपथ से मिलेगा।

 

आपको बता दूं कि जेपी सेतु के डेढ़ सौ मीटर पूरव 50 मीटर का गोलंबर भी बनकर तैयार हो चुका है। आपको बता दूं कि इस गोलंबर पर कई रोड आकर एक दूसरे से जुड़ेंगे। जिसमें अटल पथ पर एक्सप्रेसवे दीघा रोटरी आदि शामिल है। इसके साथ-साथ यहां से एन सिंह इंस्टिट्यूट तक एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ पांच 5 मीटर चौड़ा हरीत पट्टी बिछाई जाएगी जहां पर बताया जा रहा है कि कुल 6 लाख पेड़ लगाए जाएंगे। इसके साथ-साथ एक्सप्रेसवे के उत्तर गंगा किनारे तरफ से करीब 5 मीटर चौड़ा पाथवे बनाया जाएगा जहां पर लोग मॉर्निंग वॉक कर सकेंगे और अपना समय बिता सकेंगे।