इन दो शहरों के बीच बन रहा है देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस, 50 हावड़ा ब्रिज के बराबर लगे स्टील जानिए

0
152

देश के विकास को गति देने के लिए पूरे देश में शानदार एक्सप्रेस वे का जाल बिछाने को लेकर केंद्र सरकार अब लगातार कई परियोजनाओं पर काम कर रही है। आपको बता दूं कि सड़क के क्षेत्र में भारत हर रोज नए-नए कीर्तिमान स्थापित भी कर रहा है। वही देखा जाए तो उत्तर प्रदेश अभी पूरे देश का एक्सप्रेसवे के राजधानी के रूप में उभर रहा है। इसी बीच अब देश में दो राज्यों के बीच देश का सबसे बड़ा एक्सप्रेस-वे का निर्माण किया जाएगा जो बेहद ही खास होगा।

देश की सबसे बड़ी एक्सप्रेस-वे का निर्माण राजधानी दिल्ली से लेकर मुंबई के बीच किया जाएगा यह एक्सप्रेस कई राज्यों से होकर गुजरेगी जिसमें दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्यप्रदेश गुजरात और महाराष्ट्र शामिल है। यह एक्सप्रेसवे दिल्ली के फरीदाबाद से होते हुए सीधा जेवर एयरपोर्ट एवं मुंबई में जवाहरलाल नेहरू पोर्ट को एक छोटा संपर्क मार्ग के माध्यम से भी जोड़ा जाएगा। वएक्सप्रेस पर जयपुर किशनगढ़ अजमेर कोटा चित्तौड़गढ़ उदयपुर भोपाल उज्जैन इंदौर अहमदाबाद बड़ोदरा सूरत होते हुए गुजरेगी।

वही यह एक्सप्रेस के कुल आठ लेन का होगा वही आने वाले समय में इसे कुल 12 दिन का भी किया जा सकता है। आपको बता दूं कि इसका 70 प्रतिशत तक काम हो चुका है। आपको बता दूं कि इस एक्सप्रेस वे के बनने से सबसे बड़ा लाभ यह होगा कि दिल्ली से मुंबई सड़क के माध्यम से महज 12 घंटे में आप आ जा सकेंगे। अभी इन दोनों शहरों के बीच आने जाने में 24 घंटे लगते हैं वह इस एक्सप्रेस वे पर 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गाड़ी दौरा पाएंगे।

यह एक्सप्रेस वे इतना शानदार बनाया जा रहा है कि जहां पर एशिया का पहला और दुनिया का दूसरा वन्य जीवो के लिए ओवरब्रिज बनाए जा रहे हैं इसके निर्माण पर करीब करीब 12 लाख टन स्टील का प्रयोग हो रहा है जो की 50 हावड़ा ब्रिज के बराबर है। वही इसमें 80 लाख टन सीमेंट का प्रयोग किए जा रहे हैं।