इंटरनेट यूज के मामले में बिहार कई राज्यों से आगे निकला जानिए आंकड़ा

0
486

इंटरनेट यूज के मामले में बिहार कई राज्यों से आगे निकल चुका है। अभी के समय में इंटरनेट हर कोई प्रयोग करता है चाहे वह पैसे की आदान-प्रदान के लिए इंटरटेनमेंट के लिए चाहे शिक्षा के क्षेत्र में। हर जगह अब इंटरनेट का प्रयोग पूर्ण रूप से हो रहा है चाहे वह शहरी इलाका हो या ग्रामीण इलाका। आंकड़ों में सामने यह निकल कर आया है कि बिहार कई राज्यों को पीछे छोड़कर इंटरनेट प्रयोग करने के मामले में आगे निकल चुका है।

आंकड़ो पर अगर नजर डालें तो भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण के रिपोर्ट के मुताबिक 2015 में देश में इंटरनेट ग्राहकों की संख्या 30.2 करोड़ हुआ करती थी। ल 2021-2022 में यह 170% बढ़कर 82.5 करोड़ हो गई है। वही इस आंकड़ो पर अगर नजर डाले तो इस मामले में बिहार कई राज्यों से आगे निकल चुका है।

केरल में यह संख्या 3.4 करोड़ है इसी प्रकार पंजाब में ग्रामीण और शहरी इंटरनेट उपभोक्ता मिलाकर 2.85 करोड़ है। बिहार की बात की जाए तो बिहार में इंटरनेट यूजर्स करीब 5.5 करोड़ है जो कि गुजरात उड़ीसा पंजाब राजस्थान जैसे राज्यों से कहीं ज्यादा है।

आंकड़ो के ऊपर अगर आप नजर डाले तो बिहार में इंटरनेट यूजर सबसे ज्यादा ग्रामीण इलाकों में है। आंकड़ा यह बताती है कि शहरी इलाकों में महल 2.08 करोड़ है वहीं ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट प्रयोग करने वाले लोगों की संख्या 3.46 करोड़ बताई जाती है। यह साफ होता है कि बिहार में शहरी इलाकों से ज्यादा लोग ग्रामीण इलाकों में इंटरनेट का प्रयोग करते हैं।