आज से हो गया बड़ा बदलाव आपके जेब पर पड़ेगा इसका सीधा असर जानिए

0
3659

आज 1 जुलाई है और आज से पूरे देश में कई बड़े बदलाव हुए हैं। इसका सीधा असर आम आदमी के जेबो पर पड़ने वाला है। आपको बता दूं कि कुछ ऐसे बदलाव और नियम है जिससे आम आदमी को इससे काफी राहत मिल सकती है। वहीं कुछ ऐसे नियम है जो कि आपके जेब पर भारी पड़ सकता है। आपको बता दूं कि रसोई गैस की सिलेंडर की नई कीमतों में गिरावटआज से दर्ज की गई है। जैसी सुविधा में फेरबदल भी कर दिया गया है इसी प्रकार की सुविधाएं और कई नए नियम बदले गए हैं।

सबसे बड़ा बदलाव जो हुआ है वह है गाड़ियों की कीमत में बढ़ोतरी। दरअसल आपको बता दूं कि कंपनी मारुति सुजुकी 1 जुलाई से अपनी कारों की कीमत में बढ़ोतरी का ऐलान कर चुकी थी और जिस वजह से अब इस कार की कीमतों में बढ़ोतरी होगी इसके साथ साथ हीरो मोटर के भी बाइक और स्कूटर के दाम आज से बढ़ जाएंगे।

इसके अलावा अगर आपके पास आधार या पैन है तो वहां पर भी आपको जुर्माना देना पड़ सकता है 1 जुलाई से आधार से पैन लिंक करने में दोगुना चार्ज देना पड़ेगा। इसका मतलब साफ है कि अगर आप आधार से पैन को जोड़ना चाहते हैं तो आपको पहले की अपेक्षा ₹500 ज्यादा देने पड़ेंगे या पहले ₹500 थे वहीं अब यह फीस को 1000 कर दिया गया है। इसके अलावा आपको अब आपको ऐसी की कीमतों में भी बढ़ोतरी दिखेगी म बताया जा रहा है कि एसी की कीमत पर आने वाले समय में 7 से 10 हजार की बढ़ोतरी दर्ज हो सकती है। दरअसल आपको बता दूं की बढ़ोतरी दर्ज होने का सबसे बड़ा कारण यह है कि 1 जुलाई से 5 स्टार एसी की रेटिंग सीधे 4 स्टार होने वाली है।

आपको बता दूं कि अब अगर आप एसबीआई में चेक का प्रयोग करना चाहते हैं तो यह आपको महंगा पड़ेगा बेसिक सेविंग बैंक डिपॉजिट खाता धारको की वित्तीय बस में 10 चेक मुक्त देगा। इसके बाद वाले चेक पर आपको शुल्क देना पड़ेगा जहां पर बताया जाए कि ₹40 इसके अलावा जीएसटी अलग से भुगतान करने पड़ेंगे जिसके बाद आपको ₹75 एक चेक के कीमत देने पड़ेंगे।