आईआरसीटीसी टिकट बुकिंग कराने के नियम में बदलाव बुकिंग कराने से पहले जान लेने नियम को

0
723

अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं और खासकर अगर ट्रेन से सफर करने के लिए आप ऑनलाइन टिकट बुक करवाते हैं तो आपको इस खबर को एक बार जरूर पढ़ लेनी चाहिए। दरअसल आपको बता दूं कि आईआरसीटीसी ने टिकट बुकिंग के नियमों में बड़ा बदलाव कर दिया है। तो अगर टिकट बुकिंग करने वाले हैं तो इस खबर को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ ले।

दरअसल अगर नियम पर नजर डाले तो नए नियम के अनुसार टिकट बुकिंग करने के लिए आपको अकाउंट से वेरिफिकेशन करवाना जरूरी होगा। इंडियन रेलवे के सहयोगी कंपनी आईआरसीटी के नियम के मुताबिक अगर आप टिकट बुकिंग करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपनी ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर को वेरीफाई यानी कि सत्यापन कराना जरूरी होगा। मोबाइल नंबर ईमेल आईडी के वेरीफाई के बगैर आप आईआरसीटीसी टिकट बुक नहीं कर पाएंगे।

अगर आप लंबे समय के बाद आईआरसीटीसी से टिकट बुक कराने जा रहे हैं तो आप एक बार सत्यापन जरूर कर ले वहीं अगर आप आईआरसीटी ऐप के माध्यम से खुद को रजिस्टर करवाना चाहते हैं तो सबसे पहले आईआरसीटीसी ऐप खोलें फिर अपना रजिस्ट्रेशन ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर डाले दोनों जानकारी भरने के बाद भी वेरीफाई बटन पर क्लिक करें। जिसके बाद आपको ओटीपी मिलेगा इस ओटीपी डालने के बाद आपका ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर दोनों वेरीफाई हो जाएगा।