आईआईटी पटना ने शुरू किए कई शानदार कोर्स बिना आईआईटी जेईई दिए ले सकते हैं दाखिला

0
1359

आईआईटी पटना बिहार का एकमात्र आईआईटी है जहां पर अब आप भी बिना किसी भी एंट्रेंस एग्जाम दिए हुए दाखिला ले सकते हैं। आपको बता दूं कि आईआईटी पटना में बिना आईआईटी और जेईई के परीक्षा दिए बिना आप दाखिला ले सकते हैं इसके लिए आईआईटी पटना ने 6 नए कोर्स को शुरू किया है जिसके बाद आप भी आईआईटी पटना में पढ़ने का सपना को पूरा कर सकते हैं।

वहीं अगर आप भी आईआईटी पटना के इन कोर्स में इनरोल करना चाहते हैं तो क्वालिटी प्रोग्राम के तहत शुरू किया गया यह कोर्स ने आईआईटी ने दो कंपनियों के साथ एमओयू साइन किया है यह दोनों कंपनी है टीमलीज एडटेक लिमिटेड और माइक्रोटेक एजुकेशनल सोसाइटी उसमें अगर आप इनरोल करना चाहते हैं तो छात्र को आईआईटी पटना के अधिकारी वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा।

अगर कोर्स पर एक नजर डाले तो आपको बता दूं कि कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले इन कोर्स के बारे में जान लेनी चाहिए आपको बता दूं कि अगर आप पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग प्रोग्राम pahla कौसे होगा जहाँ पर आपको ऑनलाइन मोड में कराया जाएगा. वही इस कोर्स में आपको तीन दिन के लिए कैंपस विजिट कराया जायेगा। अगला कोर्स है पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा प्राइवेसी एंड डेटा प्रोटेक्शन कोर्स इसमें आपको सप्ताह अंत में क्लास लिया जाएगा।

अगला कोर्स है पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन डेटा साइंस इंजीनियरिंग कोर्स is कोर्स में आपको वीकेंड पर 2 घंटे का ऑनलाइन लेक्चर होगा. इस कोर्स में कुल 20 घंटे का लेक्चर होगा जिसमें प्राईवेसी एंड डेटा प्रोटेक्शन पर 16 घंटे लेक्चर होगा। वही अगला कोर्स है पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फुल स्टैक डेवलपमेंट कोर्स इस कोर्स में आपको वीकेंड पर ही कक्षाएं चलेंगी. वही इस कौसे में आपको 3 दिन का कैंपस विजिट मिलेगा. अगला कोर्स है पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन फाइनेंशियल मैनेजमेंट प्रोग्राम इस कोर्स में आपको वीकेंड पर दो घंटे की क्लासेज और 3 दिन का कैंपस विजिट मिलेगा।