अब राजधानी पटना में होगा बिहार का पहला 3D तारामंडल जानिए

0
716

बिहार का एकमात्र तारामंडल जो कि राजधानी पटना में अभी स्थित है, वही आपको बता दूं कि अभी राजधानी पटना के अलावा बिहार के अन्य जिले जैसे कि दरभंगा और भागलपुर में भी शानदार तारामंडल का निर्माण कर रहा है। वहीं राजधानी पटना का तारामंडल भवन अब जर्जर स्थिति में है। वहीं अब राजधानी पटना का तारामंडल को आप जल्द ही अपने नए अवतार में देखेंगे।

दरअसल आपको बता दूं कि राजधानी पटना का तारामंडल भवन का स्ट्रक्चर और लोड को समझने के बाद शनिवार को ऑडिटोरियम में इंटीरियर इनोवेशन का काम शुरू कर दिया गया है। तारामंडल को आधुनिक बनाने के लिए और भी स्मार्ट बनाने के लिए इसकी जिम्मेदारी जर्मन कंपनी का कालजाइज को दिया गया है।

अभी फिलहाल यहां पर स्थित ऑडिटोरियम के फ्लोरिंग का काम किया जा रहा है उसके बाद गैलर, फ्लोरिंग इसके बाद गैलरी सिटिंग और झुकावदार चेयर की सेटअप को तैयार किया जाएगा, इसके साथ-साथ आपको बता दूं कि इस तारामंडल को बिहार का पहला और एकमात्र 3D प्लेटोरियम के रूप में विकसित किया जाएगा।

आपको बता दूं कि बिहार का पहला 3D प्लेटोरियम होगा जहां पर आपको दुनिया भर की 3डी आधारित सौरमंडल की बनी शानदार फिल्में दिखाई जाएगी। वही बताया जा रहा है कि इस तारामंडल को पूरी तरह से डिजाइन किया जा रहा है। और पूरी तरह से तरीके से आधुनिक तौर पर इसका निर्माण किया जा रहा है। आपको बता दूं कि इस नए शानदार तारामंडल में आपको और जल्द ही इसका निर्माण होने के बाद दर्शकों के लिए खोल दिया जाएगा, तस्वीर काल्पनिक।