अब बिहार बोर्ड के 39 साल के सर्टिफिकेट ऑनलाइन कर सकते हैं डाउनलोड जानिए कैसे

0
197

अगर आप बिहार बोर्ड से मैट्रिक का इंटर पास कर चुके हैं और आप सर्टिफिकेट पाना चाहते हैं तो अब आपको ऑफिस और राजधानी पटना के चक्कर नहीं लगाने होंगे अब आप बड़ी आसानी से घर बैठे ही हैं सर्टिफिकेट को डाउनलोड कर सकते हैं। दरअसल आपको बता दूं कि बिहार बोर्ड में 39 सालों के सभी सर्टिफिकेट ऑनलाइन हो चुके हैं। मैट्रिक इंटर को छात्र अपना अंक पत्र, मूल प्रमाण पत्र, सॉफ्ट कॉपी डाउनलोड कर सकते है।

वही अगर ध्यान दिया जाए तो आपको बता दूं कि बोर्ड की तरफ से मैट्रिक और इंटर की 1983 से अब तक सभी प्रमाण पत्र को ऑनलाइन कर दिया गया है आप इन प्रमाण पत्र को ऑनलाइन ईमेल के माध्यम से आवेदन करके डाउनलोड कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो किसी भी छात्र को ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन ही आवेदन कर सकता है आवेदन के लिए और छात्रों को पटना आने की आवश्यकता नहीं है।

उधर अगर बोर्ड की सूत्रों की मानें तो प्रमाण पत्र को ऑनलाइन करने से बड़ा फायदा हुआ है जहां पर बताया जा रहा है कि 20 साल सर्टिफिकेट ऑनलाइन करने से कई ऐसे छात्र हैं जो पकड़े गए हैं जिन्होंने उम्र छुपा कर दो दो बार मैट्रिक परीक्षा दी है ऐसे छात्र छात्रों की सूची भी बोर्ड के द्वारा तैयार किया जा रहा है।