अब देश के कोने कोने में दौड़ेगी हाई स्पीड ट्रेन, रेलवे के द्वारा दिया गया टेंडर

0
1178

जहां तक हाई स्पीड ट्रेन की बात आती है तो अभी फिलहाल हाई स्पीड ट्रेन चलाने को लेकर कई परियोजनाओं पर काम किया जा रहा है आपको बता दूं कि अभी देश में सेमी हाई स्पीड ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है जो कि दिल्ली से कटरा के बीच और दिल्ली से वाराणसी के बीच इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन का परिचालन शुरू है।

दूसरी तरफ हाई स्पीड बुलेट ट्रेन का परिचालन महाराष्ट्र से गुजरात के बीच आने वाले समय में आपको देखने के लिए मिलेगा अब अगले साल 15 अगस्त तक बड़ी संख्या में वंदे भारत ट्रेन आपको पटरियों पर दौड़ती हुई दिखेगी। रेलवे इसको लेकर तैयारी जोरों शोरों पर शुरू कर दी है आपको बता दूं कि रेलवे ने स्पेशल परियों को बनाने को लेकर टेंडर भी जारी कर दिया है।

दरअसल रेलवे की ओर से 6000 करोड़ रुपए की लागत से 80000 ट्रेन के चक्को को तैयार करने की योजना है केंद्रीय मंत्री अश्वनी वैष्णव ने शुक्रवार को इसका ऐलान करते हुए बताया कि लेकर टेंडर जारी कर दिया गया है आपको बता दूं कि इन स्पेशल पहियों का इस्तेमाल सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत और हाई स्पीड ट्रेन जैसे बुलेट ट्रेनों में किया जाता है।

बताया जा रहा है कि इन सभी रेलवे की परियों की कारखाने स्थापना करने की अनुमानित लागत 1000 करोड़ रूप है और यह टेंडर जारी भी कर दिया गया है अब बताया जा रहा है कि जल्द ही इन पहियों का निर्माण भी शुरू किया जाएगा और आने वाले समय में आपको इन पहियों का इस्तेमाल सिमी स्वीट ट्रेन और हाई स्पीड ट्रेनों में या जाएगा।