अब घर बनाना हुआ और भी महंगा घर बनाने से पहले सीमेंट सरिया सहित सामग्री की कीमत

0
4902

अभी पूरे देश में महंगाई का मार चौतरफा है, चाहे वह घर बनाना हो या कुछ सामान लेना हो महंगाई अभी हर जगह है। इसलिए अगर आप अभी घर बनाने का सोच रहे हैं, या घर बना रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। आपको बता दूं कि घर बनाने की निर्माण सामग्री की कीमत आसमान छूने लगी है। वहीं दूसरी तरफ घर बनाने की निर्माण सामग्री जैसे सीमेंट और बालू आदि की कीमत एक बार फिर से बढ़ गई है, जिससे आम लोगों को घर बनाने में और भी ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे।

आपको बता दूं कि जहां एक तरफ बैंक के द्वारा आसान गृह लोन उपलब्ध हो रहा है जिसे लोगो लोग को सहूलियत महसूस हुआ था, लेकिन दूसरी तरफ भवन निर्माण सामग्री के बढ़ती कीमत से लोग अब परेशान है। बताया जा रहा है कि 50 से 30 प्रतिशत तक घर निर्माण की सामग्री में बढ़ोतरी हो गई है। बढ़ती कीमतों से लोग अरमान आंसुओं में बदल दिए हैं। पिछले 2 वर्ष में बताया जा रहा है कि 270 रुपए सीमेंट अब 420 रुपए हो चुके हैं। वही सरिया की बात करें तो 4 की कीमत ही आसमान थोड़े ही है जहां पर बताया जा रहा है कि छड जहां 4200 रुपए 2020 में बिक रही थी जो की अभी 9000 रुपए तक बिक रही है।

घर बनाने की सामग्री सीमेंट के अलावा टाइल्स के दामों में बढ़ोतरी हुई है, जहां पर बताया जा रहा है कि 10 से ₹15 की वृद्धि टाइम की दामों में बढ़ोतरी हुई है। टाइल की कीमत पहले 35 फूट थी, अब वही टाइल्स की कीमत बढ़कर 40 से 45 रुपए हो गई है। बालू की बात करें तो बालू की जहां पहले कीमत 4000 से 5000 प्रति 100 फिट था। वही उसी कीमत आज 5800 रुपए पर 100 फिट हो चुका है।