अब एटीएम कार्ड के बिना युपीआई से निकालेंगे एटीएम से पैसा, जानिए पटना में कब से शुरू होगी यह सेवा

0
276

अब तक हमने जब भी एटीएम से पैसे निकालने जाते है तो हम अपने एटीएम के सहारे और एटीएम कार्ड के सहारे ही पैसे निकाल पाते थे। लेकिन अब जल्द ही आपको बिना एटीएम कार्ड के सहारे ही आप अपने एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे। आपको बता दूं कि अब तक एसबीआई यूनो की मदद से ही आप एटीएम से पैसे निकाल पाते थे। लेकिन अब आप किसी भी एटीएम के माध्यम से बिना कार्ड लगाए हुए आप एटीएम से पैसे निकाल पाएंगे।

आपको जानकारी के लिए बता दूं कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से कुछ महीने पहले ही इसकी अपडेट दे दी गई थी। वहीं राजधानी पटना में यह सेवा कब तक लागू किया जाएगा इसको लेकर भी पुस्टि हो गई है। दरअसल आपको बता दूं कि इसकी पुष्टि करते हुए ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के संयुक्त सचिव डीएन त्रिवेदी ने जानकारी देते हुए बताया है कि नए नियम लागू होने के बाद एटीएम से कैश निकालने का तरीका पूरी करें बदलने वाला है वही इस तरह की सुविधा आपको पटना में जून के अंत तक देखने के लिए मिलेगा।

आपको बता दूं कि अगर आप बिना अपने एटीएम कार्ड जैसे डेबिड कार्ड क्रेडिट कार्ड के बिना ही पैसा निकालना चाहते हैं तो आपके पास एक मोबाइल होना जरूरी है और इसके साथ-साथ आपके पास एक यूपीआई अकाउंट होना जरूरी है। इसके बाद आपको इन मोबाइल में किसी भी तरीके का यूपीआई एप जैसे गूगल पे या तो भीम होना जरूरी है। जैसी आप इसको ओपन करेंगे तो क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा जिसके बाद निर्देश का पालन करते हुए आप आसानी से बिना एटीएम कार्ड, क्रेडिट कार्ड के बिना पैसे निकाल पाएंगे।