अब आपको अगले महीने से 160 की स्पीड में शानदार ट्रेन दौड़ती हुई दिखेगी जानिए

0
2118

भारतीय रेलवे की बात करें तो पिछले कुछ सालों में भारतीय रेलवे में कई बड़े बदलाव हुए हैं जहां पर स्टेशन से लेकर ट्रेनों में कई बड़े बदलाव हुए हैं। आपको बता दूं कि भारतीय रेलवे कभी अपनी धीमी गति की ट्रेन के लिए जानी जाती थी। लेकिन अब एक के बाद एक हाई स्पीड और सेमी हाई स्पीड ट्रेनों का परिचालन प्रारंभ हुआ है जिस वजह से आज ट्रेन के समय सारणी में बदलाव हुआ है वही अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई स्टेशन भी बनाए जा रहे हैं।

इसी बीच आपको बता दूं कि 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से 13 जोड़ी ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाने से सबसे अधिक दिल्ली से मुंबई के बीच सफर करना यात्रियों के लिए सबसे बड़ा फायदेमंद होगा 23 में से 12 जोड़ी ट्रेन आवागमन के दौरान मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से होते हुए गुजरेगी राजधानी श्रेणी की 5 शताब्दी ट्रेन की बात करें तो यह तीन संपूर्ण क्रांति के साथ पंजाब मेल केरल और दुरंतो ट्रेन भोपाल से होते हुए गुजरेगी।

आपको बता दूं कि हाल में ही रेलवे मंत्रालय की तरफ से स्पीड फोर्स यूनिट गठित की गई है इसमें ट्रेनों के अलावा रूट के 5 से अधिक मंडलों के अधिकारियों को शामिल किया गया है। आपको बता दूं कि यह अधिकारी ट्रेन की रफ्तार 130 से 100 साल तक पहुंचाने के दौरान निरंतर निगरानी करेंगे अब उम्मीद की जा रही है कि इन रूटों पर ट्रेन की रफ्तार जल्दी बढ़ेगी और लोगों को यात्रा करने में और भी समय का बचत होगा।