अगले दो साल में बदलेगी पटना की सूरत मिलेगी कई सौगात जानिए

0
2364

अभी देखा जाए तो राजधानी पटना में कई बड़ी परियोजना पर काम किया जा रहा है। जिसमे रोड सहित एयरपोर्ट और कई अन्य सुविधाओं में राजधानी पटना वासियों को कई बड़ी सौगात मिलने वाला है। आपको बता दूं कि अगले साल तक राजधानी पटना में आपको कई बड़े बदलाव देखने के लिए मिलेगा इसमें कई शानदार रोड एलिवेटेड रोड एयरपोर्ट सहित कई बड़ी सुविधाओं में बदलाव आपको देखने के लिए मिलेगा।

आपको बता दूं कि अभी फिलहाल पटना का पहला डबल डेकर ब्रिज का निर्माण पटना के कारगिल चौक से लेकर एनआईटी के बीच इस डबल डेकर ब्रिज का निर्माण हो रहा है। इसकी कुल लागत 334 करोड़ रुपए आने का अनुमान है। वहीं 2070 मीटर का डबल डेकर रोड का निर्माण अगले 2 वर्षों में कर लिया जाएगा इससे अशोक राजपथ में ट्रैफिक से लोगों को निजात मिलेगा।

राजधानी पटना में अभी वैसे तो कई एलिवेटेड रोड है लेकिन मीठापुर से महोली के बीच शानदार एलिवेटेड रोड जिसकी कुल लंबाई 8.82 किलोमीटर होगी इसका निर्माण किया जा रहा है। वही इसका निर्माण 2024 तक पूरा होगा। इस ब्रिज के बनने से करीब 668 करोड़ रुपए की लागत आएगी वहीं इसका निर्माण 60% तक काम अभी तक पूरा हो चुका है। इसके निर्माण से ना राजधानी पटना इसके अलावा पटना से गया, गया बिहारशरीफ, बिहारशरीफ से बख्तियारपुर, बख्तियारपुर से पटना आने जाने में लोगों को सहूलियत मिलेगी।

दीघा से लेकर दीदारगंज तक गंगा पथ का निर्माण हो रहा है। आपको बता दूं कि गंगा पथ के अभी पहले फेज का काम ही पूरा हुआ है। वही गंगा पर करीब करीब 20.5 किलोमीटर का यह प्रोजेक्ट है। इस प्रोजेक्ट का निर्माण तेजी से किया जा रहा है और अगले 2 सालों में इस शानदार प्रोजेक्ट को पूरा कर लिया जाएगा जिससे लोगों को जाम से निजात मिल पाएगा।

पटना स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत वैसे तो कई परियोजना पर काम चल रहा है। लेकिन पटना स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर के नालों पर सड़क बनाने की योजना पर भी अभी काम किया जा रहा है। आपको बता दूं कि मंदिरा नाली पर 67211 करोड़ की लागत से शानदार सड़क का निर्माण हो रहा है। यह सड़क सीधा गंगा पथ से जुड़ेगा सड़क के दोनों तरफ फुटपाथ, वेंडिंग जोन, ग्रीन बफर जोन सहित कई सुविधाएं दी जाएगी।

पटना में बन रहा है शानदार परीक्षा भवन राजधानी पटना के कुम्हरार में शानदार परीक्षा भवन का निर्माण बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा कराई जा रही है। इसका निर्माण कार्य दिसंबर माह तक पूरा कर लेने की योजना है। यह परीक्षा भवन पूर्ण 5 किलो का होगा जहां पर 3 ब्लॉक और 64 परीक्षा हॉल होंगे।

राजधानी पटना में बन रहा है सबसे बड़ा अस्पताल होगा। आपको बता दूं कि 5540 करोड़ की लागत से पीएमसीएच में देश का सबसे बड़ा और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा अस्पताल का निर्माण किया जा रहा है। जहां पर 36 सुपर स्पेशलिस्ट भवन 5462 का होगा। वही कैदी वार्ड, अधीक्षक, आवास, कॉटेज एवं बिल्डिंग का निर्माण कार्य शुरू है इसका निर्माण कार्य 3 साल होती है पूरा कर लिया जाएगा।

राजधानी पटना का पटना एयरपोर्ट की स्वरूप जल्द ही आपको बदला दिखेगी। आपको बता दूं कि पटना एयरपोर्ट के नए टर्मिनल का निर्माण अभी तेजी से किया जा रहा है। इस नए टर्मिनल का निर्माण पर 1216 की लागत आएगी। वहीं इसका निर्माण 2023 तक पूरा कर लिया जाएगा।

नीदरलैंड के तर्ज पर राजधानी पटना में भी आपको शानदार लोहिया पथ चक्र आपको देखने के लिए मिलेगा जहां पर कई रोड के जाल बिछाया जा रहे हैं, जो कि यह सभी रोड एक दूसरे से जुड़े रहेंगे आपको बता दूं कि ललित भवन से हड़ताली मोड़ तक का काम शुरू है अभी 391.47 करोड़ की इस प्रोजेक्ट पर काम किया जा रहा है इसे एक वर्ष में पूरा कर लिया जाएगा।

राजधानी पटना में मेट्रो का काम तेजी से किया जा रहा है इस वर्ष के अंत तक मेट्रो के पहले फेज का काम मलाही पकरी से लेकर आईएसबीटी तक रूट बना लिया जाएगा इसकी कुल लंबाई 14 किलोमीटर होगा और 5 स्टेशन होंगे दानापुर से लेकर बेली रोड पटना जंक्शन गांधी मैदान अशोक राजपथ सहित कई क्षेत्र करो।

पटना में पार्किंग की सुविधा में बढ़ावा देने के लिए राजधानी पटना में शानदार मल्टीलेवल पार्किंग सहित सबवे का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। आपको बता दूं कि इसमें 330 मीटर अंडर ग्राउंड होगा फिलहाल मल्टी लेवल पार्किंग बकरी बाजार तक 110 मीटर सतह पर काम चल रहा है। इसके अलावा यहां पर सबवे और अंडरग्राउंड टनल का भी निर्माण किया जा रहा है जो कि पटना स्टेशन से इस मल्टीपार्किंग के बीच होगा।