अगर आप भी गाड़ी चलाते हैं, तो जान ले, नियम में हुआ बड़ा बदलाव अधिसूचना जारी

0
283

अगर आप भी वाहन का प्रयोग करते हैं, तो यह खबर आपके लिए है। वाहन मालिक को इस बारे में जानकारी लेना बेहद ही जरूरी है, चाहे वह कार, मोटरसाइकिल, स्कूटर मालिक क्यों ना हो इस संबंध में बड़ा बदलाव किया गया है, और इस नियम को आपको जानना बेहद ही जरूरी है।

खबरों के अनुसार बताया जा रहा है कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने वाहन स्क्रेपिंग सुविधा नियमों के पंजीकरण और कार्यों के लिए संबंधित अधिसूचना जारी कर दिया है। दरअसल आपको बता दूं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल अगस्त में नेशनल बिल स्क्रेपिंग पॉलिसी शुरू की थी इस नई स्कैपिंग पॉलिसी में यह साफ तौर पर बताया गया है कि पुराने वाहन को स्कैन करने के बाद खरीदे जाने वाले वाहन के लिए रोड टैक्स पर छूट मिलेगी।

आपको बता दूं कि टैक्स पर करीब 25 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी। वही यह पॉलिसी 1 अप्रैल 2022 से लागू कर दिया जाएगा। इसके साथ-साथ अगर आपके पास अपना यानी की पर्सनल गाड़ी है, तो उस पर 20 साल बाद फिटनेस टेस्ट की प्रधान है। और मैं अगर आपके पास कमर्शियल वाहन है तो वहां पर 15 साल पूरे होने पर की आवश्यकता पड़ेगी जिसके फिटनेस टेस्ट देना परागा।

आपको बता दूं कि इस पॉलिसी से ग्राहक को बहुत ही बड़ा फायदा मिलेगा जहां पर गाड़ी स्क्रैप करने की हिम्मत का 4 से 6 प्रतिशत मालिक को दे दिया जाएगा। इसके साथ-साथ का अगर आप गाड़ी रजिस्ट्रेशन करवाते है तो उस समय रजिस्ट्रेशन फीस माफ की जाएगी। इसके साथ-साथ अगर आप गाड़ी चलाते हैं और इसे स्कैपिंग पॉलिसी के तहत नई गाड़ी लेते हैं तो आपको रोड टैक्स में 3 साल के लिए 25 प्रतिशत तक छूट दिए जाने की भी बात कही गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here