अक्टूबर से बिहार में शुरू होगी बालू खनन, जानिए क्या रह सकता है बालू की कीमत

0
82

जल्द ही बिहार में बालू की किल्लत दूर होने वाली है। दरअसल बिहार में बालू की कीमत भले ही अभी आसमान छू रही हो लेकिन बस कुछ ही महीनों में बालू की किल्लत अब दूर हो जाएगी आपको बता दूं कि लोगों को घर बनाने में बालू की जरूरत होती है। लेकिन बालू की किल्लत की वजह से घर मकान बनाने में लोगों को परेशानी हो रही है।

इसी बीच अब खबरें के अनुसार बताया जा रहा कि अक्टूबर महीने से बालू खनन का काम शुरू हो जाएगा बिहार के करीब करीब 28 जिलों में 900 बालू घाटों से अक्टूबर से बालू खनन की प्रक्रिया प्रारंभ होगी आपको बता दूं कि पिछले साल महज 16 जिलों में ही बालू खनन की प्रक्रिया शुरू की गई थी।

वही अक्टूबर से बालू की कीमतों पर अगर नजर डालें तो अभी बालू खनन के बंदोबस्तधारियों को हर साल बालू के बंदोबस्त के लिए 20 प्रतिशत की राशि देने होंगे। सरकार की बालू खनन की नई नीति में इसका प्रावधान है आपको बता दूं कि इस साल पिछले वर्ष की तुलना 120 प्रतिशत राशि देने होंगे अभी से उम्मीद की जा रही है कि अगले साल बालू की कीमत में थोड़ी बहुत बढ़ोतरी हो सकती है, हालांकि अभी तक इस पर आधिकारिक रूप से कोई बयान निकलकर नहीं आया कि बालू की कीमत में बढ़ोतरी होगी या यथावत रहेगी नहीं।